Monday, December 7, 2020

6 दिसम्बर 2020

 


कल का सामूहिक रविवारीय प्रातः भ्रमण मेडायना में हुआ। यहाँ माइक्रोसॉफ़्ट के संस्थापक बिल गेट्स और अमेज़ॉन के संस्थापप जेफ़ बेज़ोस के घर हैं। जहाँ से हमने चलना शुरू किया वहाँ नगर पालिका है, पोस्ट ऑफ़िस है, पुलिस स्टेशन है और एक छोटी सी दुकान है। वहाँ से मात्र दस घर दूर बिल गेट्स का आलीशान मकान है।  इसके चर्चे इंटरनेट पर एक ज़माने में बहुत रहे।  आज भी इनकी जानकारी वहाँ से मिल सकती है। इस घर की क़ीमत 700 करोड़ रूपये से अधिक है, जिसका सालाना टैक्स 7 करोड़ रूपया है। 


मुझे अमेरिका के जीवन की यह बात बहुत अच्छी लगती है कि जो सुविधाएँ अमीरों को उपलब्ध है, वे एक आम आदमी को भी हैं।  जिस झील का, जिस पानी का, जिस पर्वत का, जिस दृश्य का आनंद बिल गेट्स अपने घर की खिड़कियों से उठाते हैं, वही आनंद मैं भी मेडायना बीच पार्क से उठा सकता हूँ। मैं इसलिए यहाँ कई-कई बार आता हूँ। 


यह शहर मेरे शहर से क़रीब दस मील दूर ही है और जुड़ा हुआ है। माइक्रोसॉफ्ट का दफ़्तर भी यहाँ से क़रीब तीन-चार मील के अंदर ही है। मैं पहले भी कह चुका हूँ लेकिन एक बार फिर बता देता हूँ कि यहाँ सम्पन्न से सम्पन्न व्यक्ति भी अपनी कार ख़ुद ही चलाता है।  वो शायद इसलिए कि उन्हें कार चलाने का शौक़ है और कार जो वो लेते हैं वो कोई आम कार नहीं होती है। उन्हें चलाने का आनंद ही अलग होता है। बहरहाल बिल गेट्स के बारे में तो मशहूर है कि वे कारों के शौक़ीन हैं और तेज कार चलाने की उनकी आदत है। बिल गेट्स तो पैदा ही सिएटल में हुए थे लेकिन यह घर माइक्रोसॉफ्ट की कमाई से ही बनवाया था।  जेफ़ बेज़ोस बहुत बाद में पूर्वी अमेरिका से आए और उन्होंने भी अमेजॉन की कमाई से ही यहाँ यह घर बनवाया। 


सिएटल बहुत ही सुंदर शहर है। रोज़गार, मौसम और शिक्षा के मामले में अन्य शहरों से कहीं आगे। और महँगाई बाक़ी महानगरों की अपेक्षा कम है। इसलिए मुझे सर्वाधिक पसंद है। जेफ़ बेज़ोस और बिल गेट्स के भी अपने कारण होंगे। 


कल बादल थे सो माउंट रेनियर नहीं दिखा। जून 2017 का फ़ोटो दे रहा हूँ।


क्रिसमस की सजावट भी अब शुरू हो गई है। सो एक पार्क में क्रिसमस की रोशनी की तस्वीर है। चर्च के अंदर की रोशनी भी बाहर से प्यारी लग रही है। 


राहुल उपाध्याय । 7 दिसम्बर 2020 । सिएटल 

--
Best Regards,
Rahul
425-445-0827

No comments: