Friday, October 30, 2020

अमेरिका में चुनाव- भाग 4

चुनाव में गिनती के दिन बचे हैं और कई लोग मतदान कर भी चुके हैं। 


यह कैसे सम्भव हुआ? 


अमेरिका के नागरिक दुनिया भर में रहते हैं। या तो बहुराष्ट्रीय कम्पनियों के कर्मचारी के तौर पर, या फिर दूतावासों में, या फिर सेना का हिस्सा बनकर। और कई विदेशों में जन्में व्यक्ति जो अब अमेरिका की नागरिकता हासिल कर चुके हैं, लेकिन रहने वापस विदेश में लगे हैं। 


सब को मतदान का अधिकार है। चाहे निवास कहीं भी हो। इसलिए डाक द्वारा मतदान की व्यवस्था बहुत पहले सी दी गई है। 


डाक से मतपत्र आने-जाने में समय लगता है। इसीलिए यह मतदाता को पन्द्रह दिन पहले ही मिल जाता है। यानी भेजा 20 दिन पहले जाता है। छप 25 दिन पहले जाता है। 


लेकिन मतदाता को छूट है कि वह मतदान के निर्धारित दिन की डाक मोहर लगवाकर भेज दें तो उसे मतगणना में शामिल किया जाएगा। 


चुनाव 3 नवम्बर को है। डाक से मतपत्र को आते-आते 5 नवम्बर हो सकती है। 


मेरे राज्य में 3 नवम्बर की शाम 8 बजे तक बैलट बॉक्स में डाले जा सकते हैं। और 8:15 बजे पहला परिणाम घोषित हो जाएगा। यानी कौन आगे हैं और कौन पीछे। 


जब यहाँ सिएटल में शाम की 8 बजती है तब न्यू यॉर्क में रात की ग्यारह बजती है। वहाँ के परिणाम भी रोके जाते हैं जब तक हम वोट नहीं डाल दे। जैसे ही यहाँ 8 बजी ताबड़तोड़ सब जगह से परिणाम आने लगते हैं। चार-पाँच घण्टों में स्थिति साफ़ हो जाती है। कौन जीता, कौन हारा। 


हालाँकि आधिकारिक परिणाम तब तक नहीं घोषित किए जाते हैं जब तक सारे वोट गिन नहीं लिए जाते हैं। आधिकारिक परिणाम 6 जनवरी को घोषित किए जाते हैं। लेकिन उस दिन की प्रतीक्षा कोई नहीं करता। राष्ट्रपति पद की शपथ हमेशा 20 जनवरी को दी जाती है। इस बार भी यही तिथि है। 


कुल मिलाकर पर्याप्त समय है सारे वोट गिनने के लिए। 


लेकिन सब की आदत पड़ चुकी है तत्काल परिणाम की। इस बार यदि ज़्यादा देर हुई - यानी 4 नवम्बर- महज़ एक दिन, सब के धैर्य की परीक्षा होगी। जो पीछे होगा कहेगा वोट आते ही होंगे। थोड़ा रूक जाओ। सब गिन लो। हर बार डाक से आनेवाले वोट कम होते हैं सो पीछे रहनेवाला हार मान लेता है। इस बार कोविड की वजह से हो सकता है अधिकांश वोट डाक से आए। 


इसीलिए चार राज्यों ने कोर्ट से अपील की कि 3 नवम्बर के बाद पाए जानेवाले वोट नहीं गिने जाए। दो राज्यों - पेनसिलवेनिया और नार्थ कैरोलाइना - की कोर्ट ने इसे मानने से इंकार कर दिया। विस्कॉनसिन कोर्ट ने स्वीकार कर ली। मिनेसोटा ने कहा कि गिनो मत पर अलग से रख लो, फिर सोचेंगे। 


राहुल उपाध्याय । 30 अक्टूबर 2020 । सिएटल 


--

No comments: