Thursday, November 24, 2022

थैंक्सगिविंग 2022

आज अमेरिका में थैंक्सगिविंग दिवस है यानी धन्यवाद ज्ञापन दिवस। वैसे तो मैं इन कृत्रिम दिवसों को नहीं मानता। जैसे कि पितृ दिवस या मातृ दिवस। और फिर धन्यवाद देना हमारी संस्कृति में काफ़ी औपचारिक लगता है। जैसे कि मामीसाब और मासीजी को क्या धन्यवाद देना। जब भी चरण छुए बहुत आशीर्वाद मिला। मैंने उन्हें दिया ही क्या है और क्या दे सकता हूँ?

फिर भी सूची तैयार की तो अहसास हुआ कि इस एक साल में इस अकेली जान को कितनों ने सहारा दिया है। सम्भाला है। सुख में, दुख में, हर घड़ी मेरा साथ दिया है। बिन कहे मेरी भावनाओं को समझा। 

मैं अपने आपको बहुत ही स्वतंत्र और आत्मनिर्भर समझता था। मुझे नहीं लगता है कि मुझे किसी की मदद की ज़रूरत है। लगता है मैं सब अपने आप कर लूँगा। 

लेकिन ये सब निःस्वार्थ रूप से समय-समय पर मेरे जीवन में आए और जो भी वे कर सकते थे, उन्होंने किया। चाहे वो मेरा भारत भ्रमण हो या मेरे गीत, चाहे वो मेरी मानसिक स्थिति हो या यूँही कोई बात हो, या अकारण ही। 

अक्षय
अंजना
अजय
अंजली
अनिल
अनीता
अनु
अर्चना
आकाश 
आयुषि
इन्द्र
उमेश
उषा
करूण
कविता
चिकी
छन्दा
छोटी मामीसाब
जया
ज्योति
दिनेश 
देवकन्या
देवीलाल
नमिता
निशांत
नीतू
नूतन
पंकज
पाखी
पुष्पा 
प्रभा
प्रशांत
प्रीत
प्रेम शंकर जी
बड़ी मामीसाब
बद्रीलाल जी
बबली
बृजेश
भक्ति
भावना
भाविक
मंगलेश
मणि शंकर जी
मधु
मनीष
मनोज
मन्ना दा
ममता
मासीजी
मीनू
मुक्ता
रमेश
राजीव
राजेश
राधा बाई
रीतेश
रूचिका
रूचिता
रेखा
वंदना
विजय
विनोद
वीणा
वीरू
वैभव
शबनम
शाची
शुभमय
शोभित
संगीता भाभी
संजना
सत्यनारायण जी
सरोज
सागरिका
सीमा
सृजन 
हरमीत
हरीश
हितेन्द्र

राहुल उपाध्याय । 24 नवम्बर 2022 । सिएटल

No comments: