Sunday, November 1, 2020

1 नवम्बर 2020


आज का रविवारीय सामूहिक प्रात: भ्रमण सोमरसेट में स्थित फ़ॉरेस्ट रिज स्कूल के इर्द गिर्द हुआ। इस निजी स्कूल में बिल गेट्स की बेटी पढ़ी है। अमेरिका में सरकारी स्कूलों में बारहवीं तक की पढ़ाई मुफ़्त है। यदि आप निजी स्कूल जाते हैं तो ख़र्चे बहुत हैं। आम तौर पर सरकारी स्कूलों में पढ़ाई बहुत अच्छी होती है। सो निजी स्कूलों में जाने का कोई औचित्य नहीं है लेकिन फिर भी कुछ निजी स्कूल हैं और कुछ अभिभावक अपने बच्चे वहाँ भेज देते हैं।  बिल गेट्स स्वयं एक निजी स्कूल में पढ़े हैं।  वहीं साठ के दशक में उन्हें कंप्यूटर का उपयोग करने की सुविधा मिल गई थी। उन्हें उसमें रुचि आने लगी थी। बाक़ी की कहानी तो सब जानते ही हैं कि कैसे कम उम्र में उन्होंने कंप्यूटर प्रोग्रामिंग की नौकरी की। एक कंपनी भी खोली जो ज़्यादा नहीं चली। बाद में माइक्रोसॉफ्ट खोली। जिसमें मैं अभी काम कर रहा हूँ। 


पूरे देश में समान स्थिति नहीं है। जब मैं सेन फ़्रांसिस्को में था, वहाँ सरकारी स्कूलों में अच्छी पढ़ाई न होने के कारण विवश हो प्रेरक को निजी स्कूल में भेजना पड़ा। इतनी फ़ीस कि मैं हैरान हो गया। कॉलेज की फ़ीस कम होती है, पहली कक्षा की ज़्यादा। और दाख़िला भी निश्चित नहीं। प्रेरक के दाख़िले के लिए मैं और मेरे मित्र फोल्डिंग कुर्सी पर रात भर क़तार में बैठे रहे तब जाकर सुबह दाख़िले में नम्बर आया। 


फ़ारेस्ट रिज की सालाना फ़ीस 33 हज़ार डॉलर है। मेरे छोटे बेटे की वाशिंगटन विश्वविद्यालय की सालाना फ़ीस 17 हज़ार डॉलर है। 


फ़ॉरेस्ट रिज कैथोलिक स्कूल है और सिर्फ़ लड़कियों का। बिल की पत्नी मिलिंडा भी डलास में ऐसे ही किसी लड़कियों के कैथोलिक स्कूल में पढ़ीं हैं। 


सोमरसेट इलाक़ा मेरे ही शहर में है और मेरी ही सड़क पर पाँच मील दूर है। यह बहुत ही संभ्रान्त इलाक़ा है और 900 फ़ीट ऊँची पहाड़ी पर स्थित है। यहाँ से पूरे सिएटल का नज़ारा दिखता है। यहाँ से ओलंपिक और केस्केड पर्वतों की श्रृंखलाएं दिखती है। सिएटल शहर एक वादी में बसा हुआ है कई झीलों के साथ। मार्च में कोविड के कारण भ्रमण रूक गया था अब जब शुरू हुआ तो लोग आने लगे।  आज पाँच साथी ओर जुड़ गए। बड़े दिनों बाद सबको मिलकर बहुत अच्छा लगा। हमेशा की तरह बहुत फ़ोटो खींचे। चाय पी और कुछ मीठा-नमकीन मी खाया गया। सिएटल शहर की प्रख्यात मीनार -  स्पेस मिडल -  605 फ़ीट ऊँची है। हमने आज के भ्रमण में सात सौ फ़ीट की चढ़ाई चढ़ ली। 


राहुल उपाध्याय । 1 नवम्बर 2020 । सिएटल 



1 comment: