Tuesday, November 14, 2023

टाइगर 3 - समीक्षा

टाईगर 3 एक बहुत ही शानदार फ़िल्म है। एक्शन सिक्वेंसेस बहुत ही ताज़गी लिए हुए हैं। हर सीन धमाकेदार। साथ ही बैकग्राऊंड म्यूज़िक भी कमाल का है। कभी लगता ही नहीं कि फ़िल्म खींच दी गई है। हर संवाद ज़रूरी है। ज़रा सा भी चूके कि बहुत कुछ मिस हो जाएगा। यह बहुत ही सेन्सिबल फ़िल्म है। ज़रा सी भी माइंडलेस वायलेंस नहीं है। शाह रूख खान की पठान किरदार वाली इन्ट्री कमाल की है। ताली बजाने को दिल करता है। मन करता है यह सिक्वेंस बस चलती जाए। कभी न ख़त्म हो। नए-नए संकट आते जाए और ये दोनों उनसे निपटते जाए। 


पाकिस्तान के प्रधानमंत्री और केबिनेट आदि के कैम्पस को भव्य दिखाया है। देख के अच्छा लगा कि पाकिस्तान को भी ख़ूबसूरत दिखाने का साहस किया है। 


अनय गोस्वामी की सारी सिनेमेटोग्राफ़ी इतनी ख़ूबसूरत है कि दिल ख़ुश हो जाता है। राज कपूर- द शो मेन - की याद आ जाती है। ऑस्ट्रिया, रूस, तुर्की, आदि देश के बहुचर्चित स्थान बहुत ही बढ़िया दिखाए गए हैं। कई बार लगता है कि हमारे कैमरे में हम वह सब नहीं क़ैद कर पाते हैं जो आँखें देखती हैं। लेकिन इस फिल्म ने साबित कर दिया कि यह किया जा सकता है। 


जन गण मन अधिनायक - जब बजा तो सब गर्व से उठ गए। बहुत ही भावुक दृश्य है। 


मनीष शर्मा के निर्देशन में यह बहुत ही बढ़िया फ़िल्म बनी है जिसमें थीम को ध्यान में रखते हुए वही सामग्री रखी गई है जिसकी आवश्यकता है। नम्रता राव का संपादन उम्दा है। 12 नवम्बर को रिलीज़ हुई फिल्म का मंगलवार 14 नवम्बर का दिन के डेढ़ बजे का शो खचाखच भरा हुआ था। 


फ़िल्म सलमान खान प्रधान है। लेकिन सब के अभिनय के लिए भी अवसर है। गोपी के किरदार में रणवीर शौरी, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के किरदार में सिमरन बग्गा, ज़ोया के किरदार में कटरीना, आतिश के किरदार में इमरान हाशमी ने कमाल का अभिनय किया है। 


हर एक सीन में इतनी बारीकी से साज-सज्जा की गई है कि दिल ख़ुश हो जाता है। इतने लोग, इतने प्रॉप्स, इतनी लाइटिंग, इतने मॉडल्स। कमाल की लगन है हमारे फ़िल्मकारों में। कहने को मसाला फ़िल्म है लेकिन कला के क्षेत्र में अग्रणी है। 


पूरी फ़िल्म मज़ेदार एवं पैसा वसूल है। पूरे परिवार के साथ थियेटर में देखी जा सकती है। कहानी पेचीदा है और निर्देशक उसे समझाने की कोशिश भी नहीं करता। ताकि दर्शक आँखें गड़ाए बस देखता रहे। 


राहुल उपाध्याय । 15 नवम्बर 2023 । रीवा

No comments: